भारत सरकार सोशल मीडिया और फोन कॉल की करेगी निगरानी,नए संचार नियम होंगे लागू, जानिए इस दावे का क्या है सच?

भारत सरकार सोशल मीडिया और फोन कॉल की करेगी निगरानी,नए संचार नियम होंगे लागू, जानिए इस दावे का क्या है सच?
  • तेजी से वायरल हो रहा मैसेज
  • गलत दावों के साथ मैसेज किया जा रहा शेयर
  • पीआईबी ने बताया दावे का सच

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सोशल मीडिया में एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा है कि केंद्र सरकार सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर नजर रख रही है।सोशल मीडिया में इस तरहे के दावों का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि व्हाट्सएप और फोन कॉल्स के लिए नए संचार नियम लागू होंगे। जिसके बाद लिखा है कि सभी कॉल रिकार्ड की जाएंगी। सभी कॉल रिकॉर्डिंग सहेज ली जाएंगी। व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखी जाएगी. मैसेज में दावा किया गया है कि आपके डिवाइस मंत्रालय प्रणाली से जुड़ें होगें। सावधान रहें गलत संदेश न भेजें इसके साथ ही 13 और भी दावे किए गए हैं। मैसेज के अंत में लोगों की जागरूकता के लिए शेयर करने की भी अपील की गई है।

पीआईबी की टीम ने वायरल हो रहे इस मैसेज का फैक्ट चैक किया तो पाया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। इस पोस्ट को कोट कर पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 'नए संचार नियम' के तहत सोशल मीडिया और फोन कॉल की निगरानी की जाएगी।


दावा फर्जी

पीआईबी ने आगे लिखा कि यह दावा फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसे कोई नियम लागू नहीं किए गए हैं। साथ ही अपील किया कि ऐसी किसी भी फर्जी/अस्पष्ट सूचना को शेयर ना करें।

Created On :   2 Sep 2023 4:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story